January 17, 2019
Breaking News

Sign in

Sign up

  • Home
  • News
  • Photo
  • आधार अपडेशन बना सिरदर्द….

आधार अपडेशन बना सिरदर्द….

By on September 9, 2018 0 93 Views

 

अधिकारी कैमरे के सामने आने से बचते नजर आये…

 

टोंक। सरकार भले ही सभी योजनाओं को आधार से जोडकर आमजन को सुविधाए देने का दावा कर रही हैं लेकिन प्रशासनिक लापरवाही और मॉनिटरींग के अभाव में यही आधार लोगो के गले की फांस बन रहा हैं। जीं हां आधार जो पिछली कांग्रेस सरकार ने शुरू किया और वर्तमान सरकार ने इसको सभी योजनाओं के जरूरी कर दिया, लेकिन आधार कार्ड बनने के बाद आई खामियों को दूर करने के लिए अपडेशन की प्रक्रिया इन दिनों लोगो के लिए के लिए आ रही परेशानी का सबब बनी हुई हैं।

जिला मुख्यालय पर जिला पंचायत समिति के अटल सेवा केन्द्र पर जमा यह भीड किसी प्रतियोगी परीक्षा के लिऐ फार्म भरने वालो की नही हैं, दरअसल यह सभी लोग अपने आधार में खामियां दूर करवाने के लिए आए हैं। अटल सेवा केंद्र में जिला मुख्यालय के एकमात्र सरकारी ई-मित्र पर अपना आधार अपडेट करवाने आए लोगो को आरोप हैं कि एक तो आधार बनाने के लिए लाइन में लगो और फिर सरकारी मषीनरी के गलती को दूर करने के लिए दोबारा लाइन में लगो,दरअसल आधार कार्ड को अपडेट करवाने के लिए लोगो को घंटो लाइन में लगना पड़ रहा हैं लेकिन उसके बावजूद उनका नंबर नही आ पा रहा हैं लोगो को आरोप है सुबह से शाम हो जाती हैं काम-धंधा छोडकर आधार अपडेट करवाने आते हैं ई-मित्र पर एक ही मशीन होने की वजह से बहुत ज्यादा समय लग जाता हैं।वही संचालक और ऑपरेटर द्वारा कई बार बाहर की लाइन वालों का नंबर लेने की जगह अपने जानकारों का काम पहले करने से लोगो खासे नाराज हैं। वही दूसरी ओर अटल सेवा केंद्र के अलावा शहर के कुछ बैंकों में आधार अपडेट करवाने की सुविधा तो दी गई लेकिन वहां भी हालात इससे अलग नही हैं,

वहां भले ही लंबी लाइने ना मिले लेकिन वहां ई-मित्र संचालकों की मनमानी लोगो की दिक्कतें बढ़ा रही हैं, षहर के बैंक ऑफ बदौड़ा, बैंक ऑफ इंडिया, एसबीआई, पीएनबी आदि बैंकों में लोग चक्कर लगा चुके युवा एवं आमजन परेशान हैं, सरकारी ई-मित्र पर जाने की सोचे भी कैसे क्योंकि वहां पहले सही लंबी लाइन है। वही जब इस बारे में संबंधित अधिकारियों से संपर्क साधा गया तों वह कैमरे से दूरी बनाते नजर आए,ऐसे में आधार का अपडेशन लोगो के लिऐ सिरदर्द बना हुआ हैं।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!