April 25, 2019
Breaking News

Sign in

Sign up

khabarplus18

58 घंटे बाद देश में ‘अभिनंदन’

By on March 2, 2019 0 158 Views

 

नई दिल्ली

पाकिस्तान ने भारतीय वायु सेना के विंग कमांडर अभिनंदन को शुक्रवार की रात भारत को सौंप दिया। विंग कमांडर अभिनंदन ने रात 9.21 मिनट पर पाकिस्तान की सीमा से भारत की सीमा में कदम रखा। पाकिस्तानी वायुसेना ने अभिनंदन को सौंपे जाने का वक्त 2 बार बदला। देरी की वजह यह भी है कि भारत को सौंपे जाने से पहले विंग कमांडर अभिनंदन के बयान की वीडियो रिकाॅर्डिंग की गई। पाकिस्तानी वायुसेना ने अभिनंदन को सौंपे जाने का वक्त पहले तो 4.30 बजे बताया, फिर कागजी कार्रवाई के नाम पर देरी होना बताया इस तरह दो बार समय बदलकर आखिर पाकिस्तानी वायुसेना ने 9.21 मिनट पर भारतीय वायुसेना को विंग कमांडर अभिनंदन को सौंप दिया।

पाक विमानों की घुसपैठ को नाकाम करने के दौरान अभिनंदन का जेट पाक सीमा में क्रैश हो गया था। भारत ने बिना शर्त और सुरक्षित अभिनंदन की वापसी की मांग की थी। इसके बाद पाक प्रधानमंत्री इमरान खान ने पाकिस्तान की संसद में गुरूवार को ऐलान किया था कि भारतीय पायलट को भारत को सौंपा जाएगा। ऐसे हालात में जब दोनों देशों के बीच तनातनी है, पाक प्रधानमंत्री इमरान खान का ये अमन के पैगाम के नाम पर भारतीय विंग कमांडर अभिनंदन को वापस लोटा देना, निहायत काबिले तारिफ है। और उनके मुंह पर तमाचा है जो अपने आर्थिक-राजनैतिक फायदे के लिए दोनों देशों के बीच युद्ध के हालात पनपा कर दोनों देशों के आम नागरिकों मे दहशतगर्दी का माहौल पैदा कर रहे हैं।

 

घर नहीं जा सकेंगे विंग कमांडर अभिनंदनः-

सूत्रों के अनुसार, सबसे पहले एयर फोर्स की टीम अभिनंदन का मेडिकल टेस्ट करेगी। जांच में अगर मिलता है कि पाक में उनके साथ कोई ज्यादती, फिजिकल हैरेसमेंट या किसी भी प्रकार का टाॅर्चर किया गया है तो इंटरनेशनल रेड क्राॅस सोसायटी उनकी जांच करेगी औश्र इसके बाद इंटरनेशनल कोर्ट आॅफ जस्टिस में पाकिस्तान के खिलाफ मुकदमा किया जाएगा।

उन्होंने बताया कि जांच करने के बाद अभिनंदन का बया लिया जाएगा कि वहां उनके साथ क्या-क्या हुअ? उनसे वहां क्या पूछताछ हुई और उन्होंने वहां किसी भी तरह की जानकारी दी है या नहीं?

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!