January 19, 2019
Breaking News

Sign in

Sign up

  • Home
  • News
  • Photo
  • 7 माह की बच्ची के साथ दुष्कर्म के आरोपी को मृत्युदण्ड …

7 माह की बच्ची के साथ दुष्कर्म के आरोपी को मृत्युदण्ड …

By on July 21, 2018 0 135 Views

    7 माह की बच्ची के साथ दुष्कर्म के आरोपी को मृत्युदण्ड …
पॉक्सो एक्ट के तहत राजस्थान की पहली कार्यवाही।
:– राजस्थान के अलवर में हरसाना गांव में 7 माह की मासूम के साथ दुष्कर्म के आरोपी को अदालत ने 22 कार्य दिवसो की सुनवाई के बाद मृत्यु दंड की सजा सुनाई।


प्रदेश में पॉक्सो एक्ट के तहत अलवर जिले के लक्ष्मणगढ क्षेत्र के ग्राम हरसाना में सात माह की बच्ची से दुष्कर्म करने के आरोपी पिन्टू पुत्र सोहन लाल को शनिवार को विशेष न्यायाधीश (अनुसूचित जाति व अनुसूचित-जनजाति अत्याचार निवारण प्रकरण) जगेन्द्र अग्रवाल ने मृत्यूदण्ड की सजा सुनाई है , प्रकरण की गंभीरता को देखते हुए पुलिस ने मात्र 27 दिन में अनुसंधान की कार्यवाही पूर्ण कर न्यायालय में चालान पेश कर दिया। विशेष न्यायाधीश (अनुसूचित जाति-अनुसूचितजनजाति अत्याचार निवारण प्रकरण) श्री जगेन्द्र अग्रवाल ने इस मामले में 12 पेशिया लगाते हुए 22 अदालती दिवसों में सुनवाई पूरी की। अन्तिम बहस 17 जुलाई को सुनकर 18 जुलाई को आरोपी को मात्र 70 दिन में दोषी करार दिया तथा शनिवार को उसे मुत्युदण्ड की सजा सुना दी। महानिदेशक पुलिस ओ. पी. गल्होत्रा ने बताया कि पॉक्सो एक्ट के तहत दोषी करार देने की यह प्रदेश में पहली कार्यवाही है। उन्होंने बताया कि 12 वर्ष से कम आयु की बच्चियों से दुष्कर्म के मामले में कठोर सजा देने के लिए 21 अप्रेल 2018 को यह दण्ड विधि संशोधन अस्तित्व में आया था। जयपुर रेंज के अतिरिक्त महानिदेशक पुलिस हेमन्त प्रियदर्शी ने बताया कि थाना लक्ष्मणगढ जिला अलवर में ग्राम हरसाना के पीडिता के पिता ने 9 मई 2018 को अपनी सात माह की बच्ची से दुष्कर्म होने की सूचना दी। बच्ची के पिता ने बताया कि बच्ची अपनी रिष्ते में दादी लगने वाली नेत्रहीन के पास सो रही थी। बच्ची को सायं करीब 6 बजे हरसाना निवासी पिन्टु पुत्र सोहनलाल जोशी खिलाने के बहाने उठा कर ले गया। आधे घण्टे बाद बच्ची को तलाशते हुए फुटबाल फील्ड पहुंचने पर बच्ची के रोने की आवाज आई व पिन्टु बच्ची को लहुलुहान अवस्था मे छोड कर भाग गया। पुलिस ने तत्काल धारा 363,366ए, 376 आईपीसी 3/4 एवं पॉक्सो एक्ट में मामला दर्ज कर कार्यवाही प्रारम्भ कर दी।
श्री प्रियदर्शी ने बताया कि अनुसंधान अधिकारी थानाधिकारी पुलिस थाना लक्ष्मणगढ श्री प्रहलादसहाय द्वारा परिवादी व गवाहान के बयान धारा 161 में लेखबद्ध किये गये। घटना स्थल का नक्शा मौका कसीद किया गया। घटना स्थल से खूनआलुदा मिट्टी एवं खून के निषान लगे बच्ची के वस्त्र इत्यादि की जरिये फर्द जप्ती की गयी। गीतानन्द शिशु अस्पताल अलवर से पिडिता का मेडिकल मुआयना करवा कर मेडिकल रिपोर्ट प्राप्त की गई। मेडिकल रिपोर्ट के अनुसार पीडिता का हाईमन टूटा हुआ पाया गया व गुप्तागों पर सोजन व चोट से पीडिता के साथ दुष्कर्म होने की पुष्टी हुई। नामजद आरोपी को तलाश कर की गई पूछताछ व अनुसंधान में आरोपी ने अपने जुर्म को कबूल कर लिया।
आरोपी पिन्टू पुत्र सोहन लाल डाकोत के विरूध 6 जून 2018 को अपराध धारा 363,366ए,376एबी,376(2)(i) IPC 5(M)/6 POSCO ACT में चालान न्यायालय मे पेश कर दिया था।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!