February 23, 2019
Breaking News

Sign in

Sign up

  • Home
  • News
  • गहलोत सरकार में प्लास्टिक बैग पर फिर कार्रवाई।

गहलोत सरकार में प्लास्टिक बैग पर फिर कार्रवाई।

By on February 8, 2019 0 22 Views

 

 

प्रदेश में इन दिनों अनेक स्थानों पर प्लास्टिक कैरी बैग के खिलाफ अभियान चलाया गया और प्रतिबंधित प्लास्टिक कैरी बैग जब्त किये गए। यह अभियान राज्य सरकार के निर्देशानुसार सौ दिन कार्य योजना के तहत ये अभियान चलाये गए। मतलब यह कि प्रदेश में गहलोत सरकार के सत्तारूढ़ होते ही प्रतिबंधित प्लास्टिक कैरी बैग के धड़ल्ले से हो रहे उपयोग के खिलाफ अभियान चलाये जाकर कार्रवाई की गई।

उल्लेखनीय है कि पूर्ववर्ती वसुंधरा राजे सरकार के समय इस मामले में ढुलंमुल नीति अपना ली गई थी। जिसके कारण प्रदेश में प्रतिबंधित होते हुए भी प्लास्टिक कैरी बैगों का उपयोग खुले आम होने लग गया था। प्लास्टिक कैरी बैगों का उपयोग प्रतिबंधित इसलिए किया गया कि इस प्रदूषण की बड़ी समस्या खड़ी होती है और पर्यावरण को क्षति पहुंचती है। लेकिन प्लास्टिक बैग बहुत ही सस्ता और सुविधाजनक होने के कारण इसे प्रतिबंधित करने के बावजूद इसके उपयोग का मोह छूट नहीं पा रहा है। जब कोई आदत पड़ जाती है तो वह फिर बड़ी कठिनाई से ही छूटती है।

हमारे यहां कई कानून बना तो दिये जाते हैं, लेकिन उनकी पालना प्रभावी ढंग से नहीं हो पाती है। जब सरकार की शिथिलता दिखती है तो फिर लोगों को मौका मिल जाता है। प्लास्टिक कैरी बैग के मामले में यही बात है। कभी-कभार अभियान चलाने और सख्ती दिखाने से कुछ नहीं होता, इसके लिए तो निरंतर कदम उठाये जाने पड़ते हैं। एक तो सरकार पूर्णरूपेण ध्यान नहीं देती, फिर संबंधित विभाग के पास स्टाफ की सीमितता होती है। ऐसे में पूरी तरह अंकुश संभव नहीं हो पाता। इसके अलावा देखने में यह भी आता है कि इससे रोष भी पैदा होता है और भेदभाव के आरोप भी लगते हैं। अतः यह आवश्यक है कि शासन और प्रशाासन इस मामले में गंभीरता से कदम उठाए। जब कानून बना हुआ है तो कानून की पालना करवाना भी सरकार का ही दायित्व है। इस मामले में पहले जागरूकता पैदा करना जरूरी है, फिर समझाइश और उसके बाद अभियान। जो वस्तु हानिकारक सिद्ध हो सकती है, उसका उपयोग लोग क्यों नहीं बंद करेंगे, यदि सरकार अच्छी तरह समझाए तो।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!