November 13, 2018
Breaking News

Sign in

Sign up

  • Home
  • Others
  • Sports
  • 6 गेंदों पर 6 छक्कें लगानें वाले अफगानिस्तान के हजरतउल्ला बने 12वें क्रिकेटर

6 गेंदों पर 6 छक्कें लगानें वाले अफगानिस्तान के हजरतउल्ला बने 12वें क्रिकेटर

By on October 16, 2018 0 22 Views

हजरतउल्ला ने 12 गेंद में अर्धशतक पूरा किया, ऐसा करने वाले दुनिया के तीसरे क्रिकेटर बने

टी-20 में ऐसा करने वाले दुनिया के पांचवें क्रिकेटर

अफगानिस्तान के हजरतउल्ला जजाई टी-20 में एक ओवर में छह छक्के लगाने वाले दुनिया के पांचवें क्रिकेटर बने। वे वनडे, टी-20, प्रथम श्रेणी और वॉर्म अप मुकाबले में ऐसा करने वाले दुनिया के 12वें क्रिकेटर बने। उन्होंने अफगानिस्तान प्रीमियर लीग (एपीएल) टी-20 टूर्नामेंट में बल्ख लीजेंड्स के खिलाफ खेलते हुए यह उपलब्धि अपने नाम की। बाएं हाथ के इस बल्लेबाज ने बाएं हाथ के स्पिनर अब्दुल्ला मजारी के ओवर में यह कारनामा किया। मजारी ने इस ओवर में वाइड सहित कुल 37 रन दिए।
काबुल जुवान की ओर से खेलते हुए हजरतउल्ला ने 12 गेंद में अपना अर्धशतक पूरा किया। वे 12 गेंद में अर्धशतक बनाने वाले दुनिया के तीसरे बल्लेबाज हैं। उनसे पहले युवराज सिंह और वेस्टइंडीज के क्रिस गेल यह उपलब्धि अपने नाम कर चुके हैं। टी-20 मुकाबले में हजरतउल्ला से पहले युवराज सिंह, मिस्बाह-उल-हक, एलेक्स हेल्स और एंड्रयू व्हाइटले छह गेंद में छह छक्के लगा चुके हैं। इनमें से केवल एक बाएं हाथ के भारतीय बल्लेबाज युवराज सिंह ही टी-20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में यह कारनामा कर पाए हैं। उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ 2007 के वल्र्ड टी-20 में स्टुअर्ट ब्रॉड के एक ओवर में छह छक्के लगाए थे। और सबसे तेज 50 रन पूरें किये थे।

हजरतउल्ला से पहले सर गैरीफील्ड सोबर्स, कीरोन पोलार्ड (दोनों वेस्टइंडीज), रवि शास्त्री, युवराज सिंह, रविंद्र जडेजा (तीनों भारत), मिस्बाह-उल-हक (पाकिस्तान), हर्शल गिब्स (दक्षिण अफ्रीका), एलेक्स हेल्स, जॉर्डन क्लार्क, रोस एंड्रयू व्हाइटले ( तीनों इंग्लैंड) और मार्क्स स्टोइनिस (ऑस्ट्रेलिया) छह गेंद में छह छक्के लगा चुके हैं। सोबर्स, शास्त्री, जॉर्डन क्लार्क, स्टोइनिस, और जडेजा ने प्रथम श्रेणी क्रिकेट, गिब्स ने अंतरराष्ट्रीय वनडे, युवराज ने अंतरराष्ट्रीय टी-20, पोलार्ड ने वॉर्म अप मुकाबले, मिस्बाह, हेल्स और व्हाइटले ने टी-20 लीग में छह गेंद में छह छक्के लगाने का रिकॉर्ड बनाया है।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!