March 21, 2019
Breaking News

Sign in

Sign up

  • Home
  • Interview
  • Politician
  • अशोक गहलोत ने सीएम, सचिन पायलट ने डिप्टी सीएम की ली शपथ

अशोक गहलोत ने सीएम, सचिन पायलट ने डिप्टी सीएम की ली शपथ

By on December 17, 2018 0 103 Views

राजस्थान के 22वें मुख्यमंत्री के रूप में अशोक गहलोत ने शपथ ली है। राज्यपान कल्याण सिंह ने उन्हें शपथ दिलाई है। इसी के साथ वह राज्य के तीसरी बार मुख्यमंत्री बने हैं। उनके साथ सचिन पायलट ने भी शपथ ली है वह राजस्थान के डिप्टी सीएम नियुक्त किए गय हैं। सचिन पायलट इस दौरान अपने पिता स्वर्गीय राजेष पायलट के अंदाज में सिर में लाल पगड़ी बांधे हुए है। पूर्व सीएम वसुंधरा राजे भी कार्यक्रम स्थल में मौजूद रहीं।

समारोह में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के साथ मनमोहन सिंह, ज्योतिरादित्य सिंधिया, नवजोत सिंह सिद्धू, जितिन प्रसाद समेत यूपीए के कई दिग्गज मौजूद रहे। जयपुर के ऐतिहासिक अल्बर्ट हाॅल में शपथग्रहण का समारोह हुआ। शपथग्रहण के दौरान अशोक गहलोत और सचिन पायलट के लिए कार्यकर्ताओं में जोष दिखाई दिया। दोनों जब शपथ ने रहे थे तों समर्थकों में भीरी उत्साह देखने को मिला। समर्थक उनहें चियरअप कर रहे थे। वही विपक्षी एकता के प्रदर्शन के रूप में कर्नाटक के सीएम एचडी कुमारस्वामी, टीडीपी नेता चंद्रबाबू नायडू, एनसीपी अध्यक्ष षरद पवार, नैषनल काॅन्फ्रेंस के फारूक अब्दुल्ला, झारखंड मुक्ति मोर्चा के हेमंत सोरेन, और डीएमके अध्यक्ष एमके स्टालिन मंच पर मौजूद रहे। हालांकि मध्य प्रदेष में कांग्रेस के समर्थन देने वालीं बीएसपी सुप्रीमो और एसपी अध्यष अखिलेश यादव यहां शामिन नहीं हुए।

जादा समय से राजनीति में सक्रिय अशोक गहलोत राजस्थान में काफी लोकप्रिय रहे हैं और उनकों राजनीति का जादूगर जैसे नामों से भी बुलाया जाता है। साल 2013 के राजस्थान विधानसभा चुनाव और फिर 2014 के लोकस्भा चुना में कांग्रेस को मिली करारी हार के बाद भी अशोक गहलोत ने राज्य में अपनी पार्टी को बनाए रखा। राजस्थान में माने जाने वाले गहलोत ने 2018 में राज्य विधानसभा चुनाव में कांग्रेस को बहुमत के जादेई आंकड़े के करीब लाने में अहम भुमिका निभाई है।

राज्य में तीसरी बार मुख्यमंत्री बनने वाले अषोक गहलोत चैथे नेता हैं। गहलोत से पहले भैंरोसिंह शेखावत और हरिदेव जोशी ही तीन-तीन बार मुख्यमंत्री बने। राज्य के नए मुख्यमंत्री के रूप कार्यभार संभालने जा रहे गहलोत 1998 में पहली बार मुख्यमंत्री बने थे। गहलोत 1980 से 1999 तक पांच बार 7वीं, 8वीं, 10वीं, 11वीं और 12वीं लोकसभा के लिए भी चुने गए। गहलोत 1999 से जोधपुर के सरदारपुरा विधानसभा क्षेत्र का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं। वह 11वीं, 12वीं, 13वीं और 14वीं राजस्थान विधानसभा के सदस्य रह चुके हैं।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!