March 21, 2019
Breaking News

Sign in

Sign up

  • Home
  • Tonk Special
  • अशोक गहलोत बनेंगे तीसरी बार राजस्थान के मुख्यमंत्री

अशोक गहलोत बनेंगे तीसरी बार राजस्थान के मुख्यमंत्री

By on December 15, 2018 0 127 Views

 

राजस्थान के मुख्यमंत्री पद को लेकर तीन दिन चले हाईवोल्टेज ड्रामे का शुक्रवार दोपहर 2 बजे पटाक्षेप हो गया। लम्बी मशक्कत के बाद राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी ने अशोक गहलोत को मुख्यमंत्री एवं सचिन पायलट को उप मुख्यमंत्री पद की कमान सौंप दी है। पायलट साथ ही कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष पद की भी जिम्मेदारी संभालेंगे। गहलोत दो बार मुख्यमंत्री और पायलट एक बार केन्द्रीय मंत्री रह चुके हैं। शपथ ग्रहण समारोह 17 दिसंबर को होगा, जिसमें राहुल गांधी व कांग्रेस के अन्य वरिष्ठ नेता भी शामिल होंगे। समारोह में कई कांग्रेस शासित राज्यों व गैर भाजपाई राज्यों के मुख्यमंत्री के भी शामिल होने की संभावना है। कांग्रेस सूत्रों के अनुसार महागठबंधन के कई बड़े नेता विमान में सुबह 10ः30 बजे जयपुर, दोपहर में भोपाल और शाम को रायपुर में आयोजित शपथ ग्रहण समारोह में हिस्सा लेने के लिए पहुंचेंगे।

राज्यपाल ने गहलोत को मुख्यमंत्री पद की शपथ के लिए आमन्त्रित किया।

राज्यपाल कल्याण सिंह से शुक्रवार को सायं यहां राजभवन में अविनाश पाण्डे के नेतृत्व में इण्डियन नेशलन कंग्रेस पार्टी के एक उच्चस्तरीय शिष्टमंडल ने मुलाकाल की। दल ने राज्यपाल कल्याण सिंह को राजस्थान प्रदेश में सरकार बनाने हेतु मुख्यमंत्री पद की शपथ के लिए अशोक गहलोत के नाम का पत्र प्रस्तुत किया। शिष्ट मंडल ने राज्यपाल सिंह को एक सौ विधायकों की सूची भी प्रस्तुत की। राज्यपाल कल्याण सिंह ने अशोक गहलोत को मुख्यमंत्री पद की शपथ के लिए आमन्त्रण पत्र देकर सरकार बनाने का न्यौता दिया।

 

सचिन पायलट होंगे राजस्थान के पाचंवे उप मुख्यमंत्री।

गहलोत-पायलट के शपथ ग्रहण समारोह में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी भी शामिल होंगे। मंत्रियों का शपथ ग्रहण 18 या 19 दिसंबर को होने की संभावना है। दिल्ली और जयपुर में तीन दिन तक चली लंबी उठापटक और मैराथन बैठकों के बाद आखिरकार कांग्रेस हाईकमान ने अशोक गहलोत पर भरोसा जताते हुए उन्हें तीसरी बार राजस्थान की कमान सौंपने का फैसला किया। सचिन पायलट के रूप में राजस्थान को पांचवां उप मुख्यमंत्री मिलेगा। एआईसीसी में प्रेस काॅन्फ्रेंस करके पर्यवेक्षक वेणुगोपाल ने अशोक गहलोत को मुख्यमंत्री और पायलट को उपमुख्यमंत्री बनाने पर कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के फैसले की जानकारी दी।

गहलोत तीसरी बार मुख्यमंत्री बनने वाले राजस्थान के चैथे नेता।

अशोक गहलोत तीसरी बार राजस्थान के मुख्यमंत्री बनने जा रहे है। राज्य में तीसरी बार मुख्यमंत्री बनने वाले वे चैथे नेता होंगे। गहलोत से पहले भैरोसिंह शेखावत और हरिदेव जोशी ही तीन तीन बार मुख्यमंत्री बने। हालांकि मोहन लाल सुखाड़िया सबसे अधिक चार बार इस पद पर रहे। राज्य के नए मुख्यमंत्री के रूप में कार्यभार संभालने जा रहे गहलोत 1998 में पहली बार मुख्यमंत्री बने। उनका कार्यकाल 2003 तक रहा। इसके बाद वह 2008 से 2013 तक दूसरी बार मुख्यमंत्री रहे।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!