March 20, 2019
Breaking News

Sign in

Sign up

  • Home
  • News
  • Photo
  • मालपुरा दंगे में सांसद-विधायक के खिलाफ मामला दर्ज।

मालपुरा दंगे में सांसद-विधायक के खिलाफ मामला दर्ज।

By on September 1, 2018 0 311 Views

सीबी-सीआईडी करेगी मामले की जांच।

सुखबीर जौनापुरिया-कन्हैय्या लाल चौधरी पर लटकी मुकदमे की तलवार।

 

मालपुरा में पहले कांवड़ियों पर समुदाय विशेष के युवकों का हमला ओर उसके बाद तिंरँगा यात्रा और पथराव के साथ ही आगजनी ओर कर्फ्यू की चिंगारी अब सांसद सुखबीर जौनापुरिया ओर विधायक कन्हैय्या लाल चौधरी तक जा पहुची है, नामजद मामला दर्ज करवाया गया है पर जांच के लिए सीबी-सीआईडी को भेजा गया है मामला।
मालपुरा दंगा ओर कर्फ्यू प्रकरण में एमपी व एमएलए सहित 107 के खिलाफ मामले दर्ज किये गए है और राजनीति अपने चरम पर है, टोंक जिले के मालपुरा
 में  23 अगस्त को ट्रक स्टैंड पर कांवडिय़ों पर समुदाय विशेष की ओर से हुए पथराव ओर मारपीट के बाद उपजे तनाव के दौरान 24 अगस्त को मालपुरा में युवाओं का आक्रोश चरम पर पहुच गया था ओर कस्बे में धारा 144 लगी थी ऐसे में शुक्रवार होने के कारण मस्जिद में सामूहिक नमाज के विरोध के स्वर भी सुनाई दिए तो इसी के साथ मालपुरा में एक बड़ा तबका पहले से तय तिंरँगा यात्रा निकालने की जिद पर अड़ गया ओर पुलिस को लाठीचार्ज करना पड़ गया तो उसके बाद मालपुरा में आगजनी, लूटपाट, पथराव की घटनाओं को लेकर पुलिस थाने में एक समुदाय विशेष के लोगों की ओर से लगभग 107 नामजद व 300-400 अन्य अज्ञात लोगों एवं सासंद, विधायक, भाजपा के कई पदाधिकारियों व कार्यकर्ताओं केे खिलाफ मामले दर्ज किए गए है, जिनमें से विधायक व सांसद के नामजद हुए मामले की जांच सीआईडी सीबी को सौंप दी गई है।
इस मामले में सांसद सुखबीर जौनापुरिया ने कहा है कि हम तो कांवड़ियों पर हुए हमले में घायल कांवड़ियों से मिलने अस्पताल पहुचे थे और उसके बाद शांति के प्रयास कर रहे थे एक साजिश के तहत नाम लिखवाया गया है जांच में दूध का दूध और पानी हो जाएगा।
 मालपुरा में शांति की पटरी पर लौटता जीवन।
मालपुरा में कर्फ्यू के आज आठवें दिन मालपुरा में शांति के चलते आज शनिवार को 17 घंटे की ढील दी गई है। पर इंटरनेट सुविधा पर लगी रोक 4 सितम्बर शाम 6 बजे तक जारी रहेगी।
प्रसाशन कोई भी रिस्क नही उठाना चाहता है और उसका मकसद सिर्फ शांति का माहौल तैयार करना है वही अब मामलों में जांच भी शुरू हो चुकी है अब पुलिस दर्ज मामलों के अनुसंधान में जुटी है दर्ज मामलों के मामले में अनुसंधान अधिकारी व टोंक वृत्ताधिकारी हरिप्रसाद सोमानी ने बताया कि इमरान खान निवासी मालपुरा की ओर से टोंक-सवाईमाधोपुर सांसद सुखबीर सिंह जौनापुरिया,  विधायक कन्हैयालाल चौधरी, बच्छराज, दिनेश, नरेन्द्र, बनवारी, वीरेन्द्र, कैलाश, महेश, दाना, अर्जुन, श्योराज, फूलचन्द, सांवरा, जगदीश, मुकेश, राजेन्द्र, अशोक, गणेश, सूरज, पूरण, देवालाल, गणेश, सीताराम, धन्ना, रामदेव , किशन सहित 27 जनों के खिलाफ नामजद व 300-400 अन्य अज्ञात लोगों के खिलाफ मामला दर्ज कराया गया, जिसकी जांच सीआईडी सीबी को सौंपी गई है। वहीं अब्दुल रज्जाक, आबिद अली की ओर से 23 जनों के विरुद्ध नामजद व मोहम्मद रफीक, अब्दुल सलाम, वसीम अहमद, मुंशी खां की ओर से 10 जनों के विरुद्ध नामजद तथा अन्य, इमरान पटवा की ओर से 22 जनों के विरुद्ध नामजद व अन्य, मोहम्मद शाहिद की ओर से 9 जनों के विरुद्ध नामजद, व अन्य, मोहम्मद अदनान की ओर से 12 जनों के विरुद्ध नामजद व अन्य अज्ञात लोगों के विरुद्ध आगजनी, लूटपाट, पथराव के मामले दर्ज कराए गए हैं। अनुसंधान अधिकारी एवं टीम ने शुक्रवार को सभी घटनास्थलों का मौका पर्चा रिपोर्ट तैयार की।
दंगे के तीन आरोपियों को भेजा न्यायिक
हिरासत में ।
मालपुरा में 24 अगस्त शुक्रवार को उपजे तनाव के बाद थाना प्रभारी मालपुरा द्वारा दर्ज कराए गए मामले में पुलिस ने बागर की ढाणी डिग्गी निवासी तुलसीराम, महाराजपुरा तितरिया निवासी हनुमान गुर्जर को गिरफ्तार कर न्यायालय में पेश किया। जहां से दोनों को न्यायिक अभिरक्षा में भेजा गया। पुलिस द्वारा अब तक इस मामले में तीन जनों को गिरफ्तार किया जा चुका है ओर कई आरोपियों की गिरफ़तारी के प्रयास जारी है।
मालपुरा में आठ दिनों से शांति।
मालपुरा में पहले कांवडिय़ों पर पथराव  ओर हमले के बाद पिछले शुक्रवार 23 अगस्त को हुई आगजनी, पथराव की घटना के बाद प्रशासन की ओर से स्थिति को नियन्त्रण करने के लिए एवं शहर में शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए 24 अगस्त को दोपहर बाद कर्फ्यू लगा दिया गया था, जिसमें कल शुक्रवार को चौदह घंटे की ढील दी गई।ओर समीक्षा के बाद आज 17 घंटे की ढील दी गयी है जिससे सरकारी व निजी शिक्षण संस्थाओं में विद्यार्थियों की उपस्थिति में बढ़ोतरी हुई।  दोपहर के समय जामा मस्जिद में जुम्मे की नमाज को देखते हुए पुलिस अधीक्षक योगेश दाधीच, जिला कलक्टर आर.सी. ढेनवाल, उपखण्ड अधिकारी अजय कुमार आर्य, निवाई उपखण्ड अधिकारी हरिताभ आदित्य, पीपलू उपखण्ड अधिकारी डा. सूरजसिंह नेगी, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक गोरधनलाल, मालपुरा मोटाराम बेनीवाल, थाना प्रभारी नवनीत व्यास ने जामा मस्जिद के आसपास क्षेत्रो में निगाह रखी।
आज से सुबह 5 बजे से रात दस बजे तक ढील ।
मालपुरा कस्बे में  आज कर्फ्यू में 17 घंटे की ढील दी गयी है और हर दिन समीक्षा के बाद ढील को बढ़ाया गया है । उपखण्ड अधिकारी अजय आर्य ने बताया कि कफ्र्यू में सुबह पांच से रात दस बजे तक ढील रहेगी। इससे जनजीवन सामान्य होने में सहायता मिलेगी।
Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!