January 19, 2019
Breaking News

Sign in

Sign up

  • Home
  • News
  • Photo
  • राज्यस्तरीय खेल प्रतियोगिता के शुभारंभ के दौरान आयोजकों की कई कमियां हुई उजागर…

राज्यस्तरीय खेल प्रतियोगिता के शुभारंभ के दौरान आयोजकों की कई कमियां हुई उजागर…

By on September 22, 2018 0 83 Views

उद्घाटन समारोह में बरसात के बाद बच्चें जहां भीगते नजर आए…..     

टोंक जिले के खेल मैदानों की दयनीय स्थिती किसी से छूपी नही हैं….   

टोंक। टोंक जिले में लंबे अरसे बाद शिक्षा की ओर से राज्यस्तरीय खो-खो प्रतियोगिता जिला मुख्यालय पर आयोजित की जा रही हैं, जिसका षुभारंभ हायर सैकेंडरी कोठी नातमाम स्कूल मैदान पर विधायक अजीतसिंह मेहता ने ध्वजारोहण कर किया। लेकिन प्रतियोगिता के शुभारंभ पर ही आयोजकों की कई कमियां उजागर हो गई। वही इसके साथ शुरू हुई अंडर 14 क्रिकेट क्रिकेट प्रतियोगिता के लिए इस्तेमाल किए जा रहे खेल मैदानों की बदहाली भी किसी से छूपी नही हैं, ऐसे में 1400 से अधिक खिलाडियों की इस राज्यस्तरीय खेल प्रतियोगिता के आयोजन पर सवांलिया निशान खड़े होना लाजमी हैं।
जिले में माध्यमिक शिक्षा विभाग की ओर से लगभग 22 साल बाद 63वीं राज्यस्तरीय खो-खो प्रतियोगिता की शुरूआत शनिवार को हायर सैकेंडरी खेल मैदान में समारोहपूर्वक हुई। विधायक अजीतसिंह मेहता ने खिलाड़ियों की मार्च पार्स्ट की सलामी के बाद ध्वजारोहण कर विधिवत् रूप से खेल प्रतियोगिता का शुभारंभ किया हैं। इस दौरान उन्होने सीमीत सुविधाओ के बावजूद देश के लिऐ अंतर्राश्ट्रीय क्रिकेट खेलने वाले खलील अहमद का उदाहरण देते प्रदेशभर से आए खिलाड़ियों को उनकी ही तरह अपनी प्रतिभा का लोहा मनवाते हुए राज्य व अपने जिलें का नाम रोषन करनी की बात कही। राज्य के अन्य जिलों से आए खिलाड़ियो को स्वागत करते हुए उन्होने प्रतियोगिता के आयोजको से निश्पक्ष निर्णायकों मंडलों को गठन कर खेल भावना से प्रतियोगिता करवाने की बात कही। ताकि प्रतियोगिता के बाद अन्य जिलों से आए खिलाडी यहां से अच्छी यादे लेकर जाए ना की कड़वाहट। प्रतियोगिता संयोजक राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय कोठी नातमाम के प्रधानाचार्य एवं संयोजक दिनेश शर्मा ने बताया कि 63वीं राज्य स्तरीय खो-खो प्रतियोगिता के मुकाबले 22 से 27 सिंतबर तक स्कूल खेल मैदान पर होंगे। वही खो-खो साथ अंडर 14 क्रिकेट प्रतियोगिताएं के मुकाबले खेल स्टेडियम में शुरू हुए। हम आपको बता दे शिक्षा विभाग की माध्यमिक स्तरीय खो-खो प्रतियोगिता की मेजबानी राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय कोठी नातमाम हैं जबकि उच्च प्राथमिक स्तर की राज्यस्तरीय क्रिकेट प्रतियोगिता की मेजबानी राजकीय उप्रावि सिटी नम्बर 3 को दी गई हैं।
लेकिन सोचने वाली बात यह है कि टोंक जिले के खेल मैदानों की दयनीय स्थिती किसी से छूपी नही हैं, खूद हायर सेकेंडरी मैदान में आए-दिन लगते मेलो सें मैदान बदहाल हैं, वही दूसरी ओर सआदत पवेलियन और खेल स्टेडियन के हालात भी उच्च स्तरीय नही हैं जबकि सआदत पवैलियन में तों आवारा मवेशियों सहित नषेडियों की आरामगाह बना हुआ हैं, इन सब में पुलिस परेड ग्राउंड ही एक ऐसा मैदान हैं जहां सुरक्षित हैं लेकिन  उसे भी क्रिकेट प्रतियोगिता के लिए पूरी तरह फिट नही कहा जा सकता हैं। वही उद्घाटन समारोह में बरसात के बाद बच्चें जहां भीगते नजर आए हैं, दूसरी ओर स्कूल जाने की उम्र के छोटे बच्चें षिक्षा विभाग के आला अधिकारियों, जनप्रतिनिधियों के सामने ढोल पीटकर अपना मेहनताना मांगते दिखे। ऐसे में जब जिला शिक्षा अधिकारी से मैदानों की दुर्दषा व अव्यवस्थाओं पर सवाल किया गया तों वह भी सवाल से बचते नजर आए।  राज्य के विभिन्न जिलों से करीब एक सौ आठ टीमों के 1420 खिलाड़ी शामिल होंगे। माध्यमिक की राज्य स्तरीय खेल प्रतियोगिता दो वर्गों में होगी। इसमें 17 व 19 आयु वर्ग में विभिन्न जिलों से कुल 72 टीमें भाग लेगी। प्रत्येक जिले से दो-दो टीमें प्रतियोगिता में शामिल होने पहुंची। इसमें 876 खिलाड़ी भाग ले रहे हैं। वही इसी प्रकार उच्च प्राथमिक 14 वर्षीय क्रिकेट प्रतियोगिता में विभिन्न जिलों से 544 खिलाड़ी शामिल हैं।
Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!