September 25, 2018
Breaking News

Sign in

Sign up

  • Home
  • News
  • Video
  • कोटा बैराज के 5 गेट खोलकर पानी की निकासी।

कोटा बैराज के 5 गेट खोलकर पानी की निकासी।

By on September 8, 2018 0 402 Views

कोटा बैराज में पानी की भारी आवक।

कोटा में 125 एमएम बरसात के बाद अलर्ट।

कोटा सहित हाड़ौती संभाग में भारी बरसात के बाद कोटा,बारां में बाढ़ के हालात बन गए है वही सभी नदी नाले उफान पर है तो चंबल नदी में पानी की भारी आवक को देखते हुए कोटा बैराज के 5 गेटों को 5-5 फिट खोलकर पानी की लगातार निकासी की जा रही है और निचले इलाकों में बाढ़ का खतरा लगातार बढ़ रहा है,कोटा से पानी की निकासी के बाद सवाई माधोपुर ओर धौलपुर में भी चंबल के किनारे वाले क्षेत्रों में अलर्ट जारी कर दिया गया है,ओर मौसम विभाग ने अगले 24 घण्टो में भारी बरसात की चेतावनी दी है।

 कोटा संभाग में भारी बारिश का दौर जारी है। कोटा में कल देर रात से सुबह 8:30 बजे तक 2 इंच से ज्यादा बारिश गिर चुकी है। इससे शहर की कई बस्तियों में जलभराव की स्थिति पैदा हो गई है। वहीं बारिश के चलते कोटा-श्योपुर मार्ग एक बार फिर बंद हो गया है. वहीं कोटा बैराज के भी दो गेट खोले गए हैं। जिनसे 5000 क्यूसेक पानी की निकासी की जा रही है।

जानकारी के अनुसार कल देर रात शुरू हुआ बारिश का दौर थमने का नाम ही नहीं ले रहा है। सुबह 5:30 बजे तक 23 एमएम बारिश हुई थी। वहीं उसके बाद केवल 3 घंटे में सुबह 8:30 बजे तक 29 एमएम बारिश रिकॉर्ड की गई है। तेज बारिश की वजह से शहर के प्रेम नगर व सूरसागर एरिया में सड़के दरिया बन गई।

वहीं ग्रामीण क्षेत्र की बात करें तो कई गांवों में बारिश से भारी नुकसान हुआ है। बारिश का पानी खेतों और सड़कों पर भर गया है। जिले के गणेशपुरा और लुहावद में बाढ़ जैसे हालात उत्पन्न हो गए हैं।

इसके साथ ही इससे कोटा-श्योपुर मार्ग पर आवागमन बाधित हो गया है। खातौली के पास पार्वती नदी की पुलिया पर 8 फीट पानी आ गया है। इससे राजस्थान का मध्य प्रदेश का संपर्क कट गया है. सड़क के दोनों और लगी वाहनों की भारी कतार लगी है। दूसरी तरफ इसी मार्ग पर सुल्तानपुर के पास मारवाड़ा चौकी पर 3 फिट पानी आ गया है। वहां लोग जान जोखिम में डालकर अपने वाहन निकालने की कोशिश कर रहे हैं. आपको बता दें कि कोटा में औसत बारिश कोटा में 650 एमएम होती है। उसकी जगह अब तक 775 एमएम बारिश गिर चुकी है। वहीं आज भी तेज बारिश का दौर जारी है।

इटावा में रोडवेज चालक की लापरवाही।


यात्रियों की जान पर भारी पड़ी चालक की लापरवाही,रोडवेज बस चालक ने उफान में उतार दी बस,विनायका की खाड़ी में आए उफान में उतार दी बस,आगे जाकर बीच सड़क में धंसे बस के टायर, ग्रामीणों ने यात्रियों को निकाला बाहर, सूचना पर नहीं पहुंचा कोई भी प्रशासनिक अधिकारी

 

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *