March 20, 2019
Breaking News

Sign in

Sign up

  • Home
  • Interview
  • Politician
  • सिटी पैलेस में आरम्भ हुआ हिस्ट्री फेस्टिवल

सिटी पैलेस में आरम्भ हुआ हिस्ट्री फेस्टिवल

By on December 13, 2018 0 63 Views

सिटी पैलेस में आज चार दिवसीय हिस्ट्री फेस्टिवल की षुरूआत हुई। महाराजा सवाई मान सिंह द्वितीय संग्रहालय द्वारा आयोजित इस फेस्टिवल इतिहास को सेलीब्रेट करने के लिए एकत्रित हुए हैं। इन्होंने नृत्य, गीत, लाइव पेटिगं, नाटक, कलाकृतियों, फोटोग्राफी, टेªवलाॅग एवं अन्य माध्यमों से अपनी प्रतिभा का प्रदर्षन किया। एस आरएन इंटरनेषनल स्कूल के विद्याथियों द्वारा प्रस्तुत प्रार्थना षब्द के साथ इस फेस्टिवल की षुरूआत हुई। इसके बाद एसवी पब्लिक स्कुल की ओर से नाज़ीज्म और सीडलिंग स्कूल की ओर से नेषनलिज्म पर आधारित नाटक प्रस्तुत किए गए। डीपीएस, गुड़गांव के स्टूडेंट्स द्वारा कथक नृत्य फोर सीजन्स आफ वुमन की बेहतरीन प्रस्तुति दी गई और सेंट एडमंड्स की ओर से गौतम बुद और सुबोध स्कूल, एयरपोर्ट की और से मीरा पर नृत्य पेष किए गए।

षांति एषियाटिक स्कूल के विद्यार्थियों ने 6000 इयर्स आॅफ इंडस सिविलाइजेषन गीत की सुमधुर संगीतमय प्रस्तुति देकर दर्षकों को मंत्रमुग्ध कर दिया गया। टैगोर इंटरनेषनल स्कूल के विद्यार्थियों की ओर से रविंद्रनाथ टैगोर की एक कविता पेष की गई। इनके बाद षांति एषियाटिक स्कूल एवं टैगोर इंटरनेषनल स्कूल के स्टूडेंट्स द्वारा इंसानों के भीतर स्थित गुणों एवं अवगुणों को समझाने के लिए महाभारत से सम्बंधित नाटक का मंचन किया गया। इनके अतिरित्क एसवी पब्लिक स्कूल कोल्डॅान सिस्टर की पुस्तक खिचड़ी और पैलेस स्कूल की ओर से स्टोरीज आॅफ किंग्स पुस्तक का विमोचन किया गया। इन्टेक की ओर से डाॅक्यूमेंट्री फिल्म प्रदर्षित किए जा रहे हैं। आफ्टरस्कूल द्वारा आयोजित थ््राीडी कलम वर्कषाॅप में बच्चों ने सील एवं कैटापोल्ट्स बनाए।

फेस्टिवल के तहत लाइव एग्जीबिषन भी लगाई गई है। इस एग्जीबिषन में प्रतिभागी स्कूलों के संयुक्त प्रयासों को दर्षाया जा रहा है। इसमें पंटिंग्स, हिस्टोरिकल टेक्सट, प्रतिश्ठित ऐतिहासिक व्यक्तियों की लाइव पेटिंग्स, 3 डी माॅडेल, रेवोलुषन एवं ट्रेवलोगे – आरटीएम-ए-माॅडल, ब्लू पाॅटरी टाइल्स, प्रमुख ऐतिहासिक व्यक्तियों यात्रा वृतांत प्रदर्षित किए जा रहे है। निमस इंटरनेषनल स्कूल के स्टूडेंट्स की ओर से एनसीईआरटी सोषल स्टडीज विशय के लिए इतिहास पर आधारित आॅडियोबुक प्रस्तुत की गई।

फेस्टिवल के दुसरे दिन कल, 13 दिसम्बर को पैलेस स्कूल की और से राग भैरवी प्रस्तुत किया जाएगा। डीपीएस, गुड़गांव की ओर से गणेष और रूक्मणी बिड़ला स्कूल की ओर से दषावतार नृत्य प्रस्तुतियां दी जाएगी। इसके अतिरिक्त सुबोध पब्लिक स्कूल की ओर से कबीर एवं संस्कार स्कूल द्वारा साॅग आॅफ फीडम की संगीतमय प्रस्तुतियां दी जाएगी।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!