March 18, 2019
Breaking News

Sign in

Sign up

  • Home
  • News
  • Photo
  • कावड़ियों के साथ मारपीट को लेकर तनाव ।

कावड़ियों के साथ मारपीट को लेकर तनाव ।

By on August 20, 2018 0 267 Views

 डीजे को लेकर हुआ फतेहपुर में तनाव ।

फतेहपुर में बीती रात कांवड़ियों के साथ समुदाय  विशेष के लोगो की ओर से मारपीट के बाद आज पुलिस ने विरोध करते हिन्दू संगठनों और व्यापारियों पर ही लाठीचार्ज कर दिया ,इस दौरान लोगो को घरों में घुसकर मारा और अब लोग पुलिस कार्यवाही के  विरोध में ओर कांवड़ियो के हमलावरो की गिरफतारी की मांग को लेकर धरने पर बैठ गए है,तो आज सुबह दोनों पक्षो में पथराव भी हुआ है।

डीजे को लेकर हुए विवाद मे फतेहपुर के भरतिया हॉस्पिटल पीछे चुरू रोड़ पर रविवार की रात को कावड़ियों वह  एक समुदाय विशेष के लोगो के बीच मारपीट के बाद तनाव के हालात पैदा हो गए और मौके पर भारी पुलिस बल तैनात करके हालत को नियंत्रण में रखा गया।


कांवड़ियों ओर हिन्दू संगठनों का आरोप है कि हाथों में कांवड़ लेकर लौटते समय कांवड़ियों के साथ डीजे बजाने को लेकर समुदाय विशेष के लोगो ने अपने मोहल्ले में सुनियोजत हमला किया और कांवड़ियों के साथ मारपीट की जिसके  बाद कस्बे के कुछ इलाकों में तनाव के हालात और भगदड़ की स्थिति बनी समुदाय विशेष के लोगो ने पत्थरों एवं लाठियों से  अचानक हमला कर देने से इस हमले में आधा दर्जन कांवड़ियों ओर उनके साथ चल रहे लोगो के चोटे लगी है। इस हमले में कावड़िया अशोक प्रजापत,मनोज प्रजापत, मुकेश स्वामी, राकेश शर्मा, श्रवण प्रजापत, लालचंद प्रजापत,राजू प्रजापत घायल हो गये।

एक कावड़िए के सिर में गंभीर चोट लगी है व दो तीन कावड़ियो को अन्दुरुनी चोटे आई है। कावड़ियो ने बताया कि 15-20 कावड़िए कावड़ लेकर आ रहे थे तभी वार्ड 38,लुहारों की मस्जिद के पास आये तो एक समुदाय के युवकों ने कहां कि डी.जे.बंद कर दो। कांवड़िये डी.जे.की आवाज धीरे कर के मस्जिद से आगे चले गये, तो पीछे से दुसरे समुदाय के युवकों ने कावडियों पर पत्थरबाजी करने लगे तथा लाठिया,सरिये, तलवार आदि से हमला कर दिया। कावडिय़ों के अनुसार वे कावड़ लिए हुए थे,इसलिए अपना बचाव नहीं कर सके। कावडिय़ों पर हमला होता देखकर आसपास के घरों से लोग निकल कर आ गये।  कावडिय़ों पर हमले की सुचना पर दुसरे समुदाय के लोग भारी मात्रा में जमा होने लगे। माहौल तनावपूर्ण हो गया। घटना की सुचना मिलने पर शहर कोतवाल उदय सिंह डी.एस.पी. महमूद खाँ मय जापते मौके पर पहुँचे। मौके पर आक्रोशित लोगों ने कावडिय़ों पर हमला करने वालो को गिरफ्तारी की मांग की। मौके पर आर.ए.सी.के जवान तथा हथियार बंद पुलिस को भी बुला लिया। सुचना पर प्रशासनिक अधिकारी एस.डी.एम रेणू मीणा, तहसीलदार सुशील कुमार सैनी भी मौके पर पहुँचे।  पूर्व पालिका अध्यक्ष मधुसूदन भिण्डां,पूर्व पालिका उपाध्यक्ष प्रकाश पुरोहित, इस्लाम खाँ, पिताबंराचार्य,पार्षद रामवतार रूथलां,पूर्व पालिका उपाध्यक्ष ओम प्रकाश बँलारा सहित अन्य जनप्रतिनिधि भी मौके पर पहुँचकर समझाईस करके मामले को शांत किया गया वर्तमान में स्थिति सामान्य बताई जा रही है पुलिस जाप्ता मौके पर तैनात किया गया है ।

राजस्थान में पिछले कुछ समय मे साम्प्रदायिक तनाव की बढ़ती घटनाएं चिंता का विषय है और वैसे भी यह साल चुनावी साल है ऐसे में माहौल में तनाव बनना लाजमी है पर जरूरत सौहार्द ओर आपसी भाई चारे के माहौल तैयार करने की है।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!