March 18, 2019
Breaking News

Sign in

Sign up

अकेलापन बन सकता है मौत की वजह

By on December 15, 2018 0 76 Views

अगर आप उन लोगों में सें हैं जिनके पास ज्यादा से ज्यादा दोस्त नहीं हैं या फिर उनमें से जिन्हें दूसरों से मेलजोल बढ़ाने में भी कोई खास फायदा नही है, तो आपके लिए बुरी खबर है। एक रिसर्च की माने तो अकेलेपन से हार्ट अटैक का खतरा 45 फीसदी तक बढ़ जाता है। इसके अलावा समय से पहले मरने के संभावनाा भी 50 फीसदी तक बढ़ जाती है।

इस स्टडी में एक चैंका देने वाली बात भी सामने आई है, जिसके मुताबिक जो लोग पहले से दिल के मरीज हैं, उनमें से ज्यादा से ज्यादा लोगों की मौत अकेलेपन से हुई है। उन लोगों को मौत का खतरा ज्यादा से ज्यादा होता है, जो समाज से कटकर अकेले रहते हैं या फिर कम लोगों से मेलजोल रखने के चलते पहले से ही काॅर्डियोवस्कुलर बीमारी से ग्रस्त होते है। दोस्तों और फैमिली के बीच रहकर आप इन बीमारियों से बच सकते हैं।

अकेलेपन के कारण डिप्रेषन का रिस्क बढ़ता है। अगर आप अकेलेपन के षिकार हैं और काफी उदास और डाउन महसूस करते हैं तो तुंरत डाॅक्टर से संपर्क करें, ये खतरनाक साबित हो सकता है। आप जब अकेले रहते हैं उस समय आने वाले भविश्य और करियर को लेकर काफी स्टेªस होता है, जो कि आपकी हेल्थ के लिए काफी नुकसानदेह हो सकता है। अकेलेपन का असर आपकी डायट और फूड हैबिट पर भी पडता है, इस समय आप जंक ज्यादा प्रिफर करते हैं और एक्सर्साइज भी करते। सेहत की ६श्टि से ये बहुत ही खराब है और इसका असर आपकी बाॅडी पर दिखाई देती है

एक बात हमेषा याद में रखें कि इंसान षारिरिक और मानसिक रूप् से समाज में रहने के लिए ही बना है, अकेले रहना हमारा गुण नहीं हैं। अगर आप अकेलेपन के षिकार हो रहे हैं तो इसका मतलब प्रकृति ने हमें जैसा बनाया है आप उसके खिलाफ जा रहे हैं।

  Health
Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!