February 23, 2019
Breaking News

Sign in

Sign up

  • Home
  • Interview
  • Social Workers
  • जानलेवा कैंसर की मिलेंगी नई निशुल्क दवाएं।
khabarplus18

जानलेवा कैंसर की मिलेंगी नई निशुल्क दवाएं।

By on February 5, 2019 0 24 Views

 

 

जयपुर

भारत में कैंसर सबसे तेजी से बढ़ने वाली बिमारी में बन गया है। यही नही ये इतना फैल गया है कि अब महामारी का रूप ले रहा है। एक सर्वे के मुताबिक राजस्थान में लगातार कैंसर मरीजों की संख्या बढ़ती ही जा रही है। वर्ष 2007 में 5576 कैंसर रोगी रिपोर्ट हुए वहीं वर्ष 2018 में यह आंकड़ा 11299 पहुंच गया है। प्रदेश में विश्व कैंसर दिवस के मौके पर चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री डाॅ. रघु शर्मा ने कैंसर रोगियों को बड़ी राहत दी। मंत्री शर्मा ने कैंसर रोगियों के लिए बड़ी घोषणा की और कहा कि कैंसर की जांच सुविधाओं में विस्तार के साथ ही उपचार के लिये नवीनतम दवाओं को मुख्यमंत्री निःशुल्क दवा सूची में शामिल कर निःशुल्क उपलब्ध कराया जायेगा।

इस दौरान उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य विभाग कैंसर जैसे गंभीर रोग की रोकथाम व उपचार के प्रति गंभीर है। सामान्यतः कैंसर को भयावह रोग माना जाता है। बदलती जीवनशैली, भागदौड़ की जिंदगी, बिगड़ा खानपान और अनिश्चित नींद के कारणों से लाईफ स्टाइल बीमारियों से घिरी हुई बन गई है। रासायनिक खाद, कीटनाशक आदि के अत्यधिक प्रयोग से उगाये जाने वाले खाद्यान्न्ा से कैंसर जैसे अनेक रोग होने की प्रबल संभावना रहती है।

चिकित्सा मंत्री ने बताया कि कम प्रतिरोधक क्षमता के कारण मौसमी बीमारियों के कारण गंभीर परिणाम होते हैं। हाई रिस्क में आने वालों के स्वास्थ्य के प्रति विशेष गंभीरता बरतने की आवश्यकता है। उन्होने बताया कि 30 जनवरी से प्रदेश में नशामुक्ति अभियान के साथ ही आइरन की कमी दूर करने का कार्यक्रम प्रारम्भ किया गया है। इस संबंध में शिक्षा व महिला बाल विकास मंत्री सभी विभागों से सहयोग लिया जा रहा है। मिलावट की रोकथाम हेतु सरकारी प्रयासों के साथ ही व्यापक जनजागरण भी आवश्यक है।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!