March 18, 2019
Breaking News

Sign in

Sign up

गुर्जर पहुंचे पटरियों पर।

By on February 9, 2019 0 47 Views

 

सवाईमाधोपुर (राजस्थान)

पांच फीसदी आरक्षण की मांग को लेकर फिर पटरियों पर आए गुर्जर समाज से वार्ता करने के लिए सरकार ने तीन मंत्रियों की समिति का गठन कर दिया है। सरकार ने आंदोलन की अगुवाई कर रही गुर्जर आरक्षण संघर्ष समिति को वार्ता के लिए बुलाया है। सरकार की ओर से मंत्री और अधिकारियों की समिति आरक्षण संघर्ष समिति से वार्ता करेगी। उधर, मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने गुर्जर समाज से शांति बनाए रखने की अपील की है। सूत्रों के अनुसार पर्यटन मंत्री विश्वेन्द्र सिंह, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री मास्टर भंवरलाल और चिकित्सा मंत्री डाॅ. रघु शर्मा को इस समिति में शामिल किया गया है। सवाईमाधोपुर के मलारना डुंगर में शुक्रवार को गुर्जर आरक्षण संधर्ष समिति के बैनर तले हुई महापंचायत के बाद समिति ने शाम करीब पांच बजे आंदोलन का ऐलान कर पटरियों की ओर कूच कर दिया था।

राजस्थान में आरक्षण की मांग को लेकर गुर्जर एक बार फिर पटरी पर बैठ गए हैं। 5 प्रतिशत आरक्षण नहीं मिलने तक गुर्जर आरक्षण आंदोलन के अगुवा नेता कर्नल किरोड़ी सिंह बैंसला भी रेलवे पटरी पर बैठ गए हैं। कर्नल बैंसला के आह्नान के बाद भरतपुर, कोटा और सवाईमाधोपुर के साथ कई अन्य स्थानों पर भी ट्रेंने रोकी गई हैं। आंदोलन के आह्नान के साथ ही गुर्जरों ने सवाई माधोपुर में अवध एक्सप्रेस और भरतपुर के बयाना में चंड़ीगढ़ कोच्चि ट्रेन रोक दी। मकसूदनपुरा (मलारना डंूगर) में शुक्रवार दोपहर को हुई महापंचायत में गुर्जर समाज के पंचों के बीच यह फैसला लेते हुए कर्नल बैंसला ने रेलवे ट्रैक की ओर कूच कर दिया था।

बैंसला ने कहा है कि यह आंदोलन शांन्तिपुर्ण होगा लेकिन गुर्जर समाज तब तक पटरी पर बैठेगा जब तक आरक्षण की मांग पूरी नहीं होगी। रेलवे पटरी की ओर कूच से पहले महापंचायत में कर्नल बैंसला वहां पहुंचे समाज के लोगों से पूछा कि आंदोलन कैसे करें? क्या रेल रोकने से खुश हो? इस पर वहां मौजूद भीड़ से ने हां में हुंकार भरते हुए रेल की पटरी से आंदोलन शुरू करने की बात कही। कर्नल बैंसला ने घोषणा करते हुए कहा कि आज मैं रोकूंगा रेल।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!