January 17, 2019
Breaking News

Sign in

Sign up

  • Home
  • Others
  • Sports
  • भारत से सिखे पाकिस्तान: हसन सरदार

भारत से सिखे पाकिस्तान: हसन सरदार

By on December 14, 2018 0 31 Views

भुवनेश्वर, 14 दिसंबर (भाषा) विश्व कप में खराब प्रदर्शन के बाद पाकिस्तान हाकी को जमीनी स्तर पर मेहनत करने की सलाह देते हुए पूर्व दिग्गज खिलाड़ी हसन सरदार ने कहा कि उनकी टीम को भारत के उदाहरण से सबक लेना चाहिये । चार बार की चैम्पियन पाकिस्तानी हाकी टीम विश्व कप के क्रासओवर में चरण में बेल्जियम से हारकर बाहर हो गई । पाकिस्तानी टीम के मैनेजर और दुनिया के सर्वश्रेष्ठ सेंटर फारवर्ड में शुमार रहे सरदार ने रवानगी से पहले भाषा को दिये इंटरव्यू में कहा कि इस टूर्नामेंट के जरिये उनकी टीम को खुद का आकलन करने का मौका मिला और उन्हें लगता है कि भारत समेत दूसरी टीमों के समकक्ष आने में अभी काफी समय लगेगा । उन्होंने कहा ,‘‘ यह प्रदर्शन काफी अफसोसनाक रहा और पाकिस्तान हाकी के सुनहरे दौर के साक्षी रहने के कारण हमें और भी खराब लगा । हमें जमीनी स्तर पर हाकी पर काम करना होगा और तोक्यो ओलंपिक 2020 के साथ अगले विश्व कप को ध्यान में रखना होगा ।

उन्होंने कहा कि भारत को लगातार अच्छी टीमों के खिलाफ हाकी खेलने का फायदा मिला और हाकी लीग जैसे टूर्नामेंटों से खिलाड़ियों का पूल बड़ा हुआ जबकि पाकिस्तान में स्थिति उलटी है । उन्होंने कहा ,‘‘ जब भारत ने विश्व कप टीम से सरदार सिंह को बाहर रखा तो मैं बड़ा हैरान हुआ लेकिन जब मैने उसकी जगह चुने गए खिलाड़ियों को खेलते देखा तो मैं दाद दिये बिना नहीं रह सका ।

मजबूत सहयोगी स्टाफ की जरूरत है जैसे कि भारत के पास है । यूरोपीय टीमों के खिलाफ हमें भी अधिक से अधिक हाकी खेलनी होगी, सिर्फ एशियाई स्तर पर खेलने से नहीं चलेगा ।’’ उन्होंने पाकिस्तान में अगली नस्ल में हाकी के प्रति उदासीनता का हवाला देते हुए कहा कि उनके पास अनुकरण करने के लिये रोल माडल ही नहीं है । उन्होंने कहा ,‘‘ एक जमाने में पाकिस्तान के पास दानिश कलीम, शाहबाज, अख्तर रसूल, समीउल्लाह जैसे कई धुरंधर थे जिन्हें देखकर नये बच्चे हाकी स्टिक उठा लेते थे ।

  Sports
Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!