January 18, 2019
Breaking News

Sign in

Sign up

  • Home
  • Interview
  • Politician
  • पूरी हुई सचिन पायलट की कसम, सिर पर बांधा साफा

पूरी हुई सचिन पायलट की कसम, सिर पर बांधा साफा

By on December 18, 2018 0 40 Views

2014 के लोकसभा में राजस्थान के कांग्रेस से साफ हो जाने और खुद अपना चुनाव हारने के बाद सचिन पायलट ने कसम खाई थी, वह कसम पूरी हो गई है। सचिन ने कसम खाइ थी कि कांग्रेस सत्ता में लौटेगी तभी में अपने सिर पर साफा बांधेगे। सोमवार को उपमुख्यमंत्री के रूप में षपथ लेने पहुंचे सचिन ने सिर पर साफा बाधां। सचिन पायलट ही राजस्थान में कांग्रेस कमिटी के अध्यक्ष हैं और उन्हीं के नेतृत्व में विधानसभा चुनाव लड़ा गया। पायलट मुख्यमंत्री तो नहीं बने लेकिन सोमवार को अल्बर्ट हाॅल में उन्होंने उपमुख्यमंत्री के रूप में पद और गोपनीयता की षपथ ली। षपथ के समय उन्होंने राजस्थानी साफा पहना हुआ था।

पायलट ने पिछले दिनों बताया है कि 2014 में पार्टी की हार के बाद उन्होंने प्रण लिया था जब तक कांग्रेस सत्ता में वापसी नहीं करेगे, वह साफा नही पहनेंगे। सचिन पायलट ने खुद को साफे से दूर करने का फैसला किया जो कि संस्कृति का एक प्रतीक है। राजस्थानी साफा राजस्थान में संस्कृती और परंपराओं का एक अभिन्न हिस्सा है। चुनाव प्रचार में तों हर पार्टी का हर नेता साफा पहनता है लेकिन प्रचार अभियान के दौरान जब भी सचिन पायलट को लोगों व उनके समर्थकों ने स्वागत के रूप में साफा भेंट किया तो पायलट उसे माथे से लगाकर दे दिया करते थे।

पायलट ने जनवरी 2014 में प्रदेष अध्यक्ष का पदभार संभाला जबकि 2013 के विधानसभा चुनाव और 2014 के लोकसभा चुनाव में पार्टी राज्य में बुरी तरह पराजित हुई। इस विधानसभा चुनाव में पायलट ने टोंक सीट से जीत दर्ज की। यह उनका पहला विधानसभा चुनाव था और उन्हें राज्य का उपमुख्यमंत्री बनाया है।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!