January 17, 2019
Breaking News

Sign in

Sign up

  • Home
  • News
  • Photo
  • प्रदेश भर में स्वाइन फ्लू का कहर।

प्रदेश भर में स्वाइन फ्लू का कहर।

By on January 12, 2019 0 10 Views

 

जैसे-जैसे मौसम में परिवर्तन होता जा रहा है उसी तरह मौसमी बीमारियों का भी प्रकोप बढ़ता जा रहा है। अभी फिलहाल पूरे प्रदेश भर में स्वाइन फ्लू का कहर जारी ही। लगभग एक दर्जन से ज्यादा जिलों में स्वाइन फ्लू के कई पोजिटीव मरीज मिले है। जिससे चिकित्सक विभाग व स्वास्थ्य विभाग में स्वाइन फ्लू चिंता का विषय बना हुआ है। पूरे प्रदेश में स्वाइन फ्लू से बचाव के लिये जगह-जगह चिकित्सा विभाग व स्वास्थ्य विभाग द्वारा जागरूकता अभियान चलाये जा रहे है। ओर ये वायरस ज्यादा नोकसान नहीं पहुंचाए इसका भी ध्यान रखा जा रहा है। गौरतलब है कि जोधपुर जिल में स्वाइन फ्लू की जागरूकता के लिए चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की ओर से विभिन्न्ा आईईसी गतिविधिया जारी की जा रही है। इसी के तहत विभाग ने शहर के प्रमुख सरकारी दफ्तर नगर निगम, बिजली विभाग, रेलवे स्टेशन, रोडवेज स्टेशन सहित दो दर्जन कार्योलयों में स्वाइन फ्लू के लक्षण व बचाव वाले बैनर लगाए गए है।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. सुनील बिस्ट ने बताया कि इन आईईसी गतिविधियों के माध्यम से स्वाइन फ्लू से घबराने की आवश्यकता नहीं है अगर खांसी, सर्दी व जुकाम की तकलीफ आदि के लक्षण सामने आते है तो तुरंत नजदीकी सरकारी अस्पताल में जाकर चिकित्सक से जांच कराये तथा जो भी चिकित्सक की सलाह हो उस पर परहेज करे, तथा इससे (स्वाइन फ्लू) इलाज पूर्णतयाः संभव है। इसी तरह की जानकारी प्रदेश के सभी जिलों मंे दी जा रही है। उन्होंने बताया कि आमजन को जागरूक करने के लिए स्वास्थ्यकर्मी शुक्रवार को भी जिले के स्कूलों में पहुंच कर बच्चों को स्वाइन फ्लू के बारे में जानकारी देतें हुए पैम्पलेट्स वितरित किए। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी ओसिया ब्लाॅक के मथानिया के दो सरकारी स्कूलों में पहंुच कर बचाव व रोकथाम की जानकारी दी। डाॅ. बिस्ट ने बताया कि स्वाइन फ्लू की स्क्रीनिंग व सर्वे अभियान जिले में निरन्तर जारी है। साथ ही आयुष चिकित्सकों द्वारा स्वाइन फ्लू रोधी आयुर्वेदिक काढ़ा पिलाने और होम्योपैथिक दवाइयां वितरण अभियान जारी है।

जिले में स्वाइन फ्लू (एच1 एन1) वायरस के बारे मे आमजन को जागरूक करना बचाव व रोकथाम के प्रमुख उ६ेश्य है। क्योंकि यह एक फ्लू है जिसकी जानकारी आमजन तक पहुंचगी तभी इस पर काबू पाया जाएगा।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!