January 17, 2019
Breaking News

Sign in

Sign up

  • Home
  • Traveling
  • Wildlife
  •  आबादी क्षेत्र में पहुंचा घायल पैन्थर शावक

 आबादी क्षेत्र में पहुंचा घायल पैन्थर शावक

By on September 3, 2018 0 104 Views

पैन्थर की दस्तक से ग्रामीणों में खौफ का माहौल को

राजसमन्द के उसरवास गांव का हे मामाला ।


राजस्थान के जंगलो मे बडी मानवीय दखल का ही नतीजा हे कि अब बांघ ओर पैन्थरो के मुवमेन्ट आबादी क्षैत्रो मे नजर आते है,चाहे रणथम्भोर के मामले हो या फिर सरिस्का कि घटनाये या फिर पाली,सिरोही ओर राजसमन्द मे लगातार पैन्थरो के आबादी क्षेत्रो मे हो मुवमेन्ट के मामले हो आज एक बार फिर से राजसमंद के उसरवास में पैंथर के शावक के दिखने की सूचना ग्रामीणों ने वन विभाग को दी हे ओर घायल पैन्थर के शावक को पकडने के प्रयास किये जा रहे है।
राजसमंद के उसरवास में पैंथर के शावक के दिखने की सूचना ग्रामीणों ने वन विभाग को दी आज बार फिर से पैन्थर के शावक के गांव के पास नजर आने से यह बात साबित हुई हे कि लगातार हो रहे जंगलों में शिकार से जंगली जानवर बचने के लिए आबादी क्षैत्र की ओर हो रहे है अग्रसर राजसमंद में पैन्थर की दस्तक आबादी क्षेत्रो में होना आम बात है, जंगलों मे मानवीय दस्तक ओर कंक्रीट के जंगलों की कहानी से साबित होता है कि कम होते जंगल और उनमें मानवीय दखल के चलते अब जंगल के जानवर मानवीय बस्तियों तक पहुच रहे है।

ग्रामीणों ने दी पैन्थर के होने की सूचना ।


राजसमंद के उसरवास में पैंथर के शावक के दिखने की सूचना ग्रामीणों ने वन विभाग को दी। कुछ ग्रामीणों ने बताया कि पास से गुजरते समय हमें कुछ हलचल सी महसूस हुई इस पर ध्यान देने के लिए थोड़ा गौर से देखा तो नज़दीक ही पैन्थर शावक घायल अवस्था में झाड़ियांे में छिपा था। सुचना देने पर वन विभाग की टीम ने मौके पर पहुंचकर स्थिति का जायजा लिया।

पैन्थर शावक को देखने उमड़े ग्रामीण

वन विभाग के आने से पहले आस-पास ग्रामीणों की भारी भीड़ पैन्थर को देखने पहुंच गई। कुछ समय बाद वन विभाग कि टीम मौके पर पहुंची व स्थिती जा जायजा लेकर घायल पैन्थर शावक को सुरक्षित पकड़ने का प्रयास किया।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!