March 20, 2019
Breaking News

Sign in

Sign up

  • Home
  • News
  • Photo
  • हाड़ौती में यूरिया के लिए मारामारी मची, नैनवां में भगदड़ में तीन किसान घायल

हाड़ौती में यूरिया के लिए मारामारी मची, नैनवां में भगदड़ में तीन किसान घायल

By on December 21, 2018 0 59 Views

प्रदेश में नई सरकार गठन केे बाद भी यूरिया की किल्लत से किसानों को कोई राहत नहीं मिली है। हाड़ौती में गुरूवार को भी युरिया की लिए मारामारी मची रही। नैनवां में खाद का ट्रक आते ही भगदड़ मच गई है। इसमें तीन किसान घायल हो गए। पुलिस ने लाठियां फटकार कर किसानों को काबू में किया। समूचें संभाग में शहर से लेकर गांवो तक यूरिया के लिए किसानों की लम्बी कतारे लगी हैं। किसानों का अब धैर्य जवाब देने लग गया है। अब हाड़ौती में कानून व्यवस्था बिगडने की नौबत आ गई है।

ऐहतियात के तौर पर अब पुलिस के पहरे में खाद का वितरण चालू कर दिया गया है। राशनिंग शुरू हो गई है। कोटा में किसानों को दों से पांच कट्ें तथा बूंदी में प्रत्येक किसान को एक ही कट्ा यूरिया दिया जा रहा है। सत्ता पक्ष के ही विधायक आंदोलन पर उतर गए है। प्रदेश के सबसे बड़े यूरिया प्लांट चम्बल फर्टिलाइजर्स एण्ड केमिकल्स लि. (सीएफसीएल) के बाहर धरना-प्रदर्शन षुरू हो गया है। कृशि विभार्ग के मुताबिक इस बार हाड़ौती रबी की फसलों के लिए करीब दो लाख मीट्रिक टन यूरिया की आपूर्ति का लक्ष्य निर्धारित किया गया था।

अब तक करीब 1.45 लाख मीट्रिक टन यूरिया की आपूर्ति की जा चुकी है। चुनाव के दौरान खाद की आपूर्ति गड़बड़ा गई थी। इस कारण खाद की किल्लत हो गई है। किसानों के भारी दबाव के बाद अब पन्द्रह दिन में 30 मीट्रिक टन यूरिया आवंटित किया जा चुका है। अब भी किसानों को मांग के अनुरूप खाद नहीं मिलने रहा है। इस कारण किसान भारी गुस्सा है और आए दिन अधिकारियों को घेर रहे है।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!